loading...

Facts about Indian Flag in Hindi तिरंगा: ‘राष्ट्रीय ध्वज’ से जुड़े 25 ग़ज़ब रोचक तथ्य

Facts about Indian Flag in Hindi – तिरंगा: राष्ट्रीय ध्वज के बारे में रोचक तथ्य


फैक्ट 1. जैसा की आप सब जानते ही है हमारे देश के राष्ट्रीय ध्वज यानि झंडे को तिरंगे के नाम से भी जाना जाता है इस का नाम के पीछे का राज इसमें प्रयोग किये जाने वाले तीन रंग है केसरिया, सफ़ेद, हरा |


फैक्ट 2. भारत के झंडे में जब चरखा हटाके अशोक चक्र लिया गया तो गाँधी जी इस बात से नाराज हो गये थे | उन्होंने इतना तक कह दिया था की वो अशोक चक्र वाले ध्वज को सलामी नही देंगे |

फैक्ट 3. पुरे भारत देश में संसद भवन ही एकमात्र ऐसा भवन है जहाँ पर एक साथ 3 तिरंगे फहराए जाते है

फैक्ट 4. मंच पर झंडा फहराते समय अगर बोलने वालो का मुख दर्शको की तरफ हो तो तब तिरंगा हमेशा उसके दाहिने तरफ होना चाहिए |

फैक्ट 5. रांची ही एक ऐसी जगह है जहाँ पर देश का सबसे उंचा झंडा फ़हराया गया है. जिसकी उंचाई लगभग 493 मीटर है. और रांची का पहाड़ी मंदिर हिंदुस्तान का इकलोता ऐसा मंदिर है जहाँ तिरंगा फहराया जाता है.

फैक्ट 6. हमारे भारत देश में ‘फ्लैग कोड ऑफ इंडिया’ (भारतीय ध्वज संहिता) नाम का एक कानून है, जिसमें तिरंगे को फहराने के कुछ नियम-कायदे बनाये गए हैं।
फैक्ट 7. यदि कोई व्यक्ति ‘फ्लैग कोड ऑफ इंडिया’ कानून के तहत तिरंगे को गलत तरीके से फहराता है तो उसे जेल भी हो सकती है। इसकी अवधि तीन साल तक बढ़ाई जा सकती है या जुर्माना लगाया जा सकता है या दोनों भी हो सकते हैं।

फैक्ट 8. भारत का राष्ट्रीय ध्वज हमेशा कॉटन, सिल्क, या फिर खादी का ही होना चाहिए | प्लास्टिक का झंडा बनाने पर बैन है.

फैक्ट 9. सबसे पहले लाल, पीले व हरे रंग की हॉरिजॉन्टल पट्टियों पर बने झंडे को 7 अगस्त 1906 को पारसी बागान चौक (ग्रीन पार्क), कोलकाता में फहराया गया था।

फैक्ट 10. तिरंगे का निर्माण हमेशा रेक्टेंगल शेप में ही होगा। जिसका अनुपात 3 : 2 ही होना चाहिए। जबकि अशोक चक्र का कोई माप तय नही हैं सिर्फ इसमें 24 तिल्लियां होनी आवश्यक हैं।

फैक्ट 11. हमारे तिरंगे पर कुछ भी लिखना या बनाना गैरकानूनी है.

फैक्ट 12. कोई भी गाड़ी की पीछे, जहाज या प्लेन में तिरंगा इस्तेमाल नही किया जाता. इसका प्रयोग किसी ईमारत को ढकने के लिए भी नही किया जाता.
11. झंडे पर कुछ भी बनाना या लिखना गैरकानूनी हैं।
12. किसी भी गाड़ी के पीछे, बोट या प्लेन में तिरंगा यूज़ नहीं किया जा सकता है। इसका प्रयोग किसी बिल्डिंग को ढकने में भी नहीं किया जा सकता हैं।
13. किसी भी स्तिथि में झंडा (तिरंगा) जमीन पर टच नहीं होना चाहिए।
14. झंडे का यूज़ किसी भी प्रकार के यूनिफॉर्म या सजावट के सामान में नहीं हो सकता।
15. भारत में बेंगलुरू से 420 किमी स्थित ‘हुबली‘ एक मात्र लाइसेंस प्राप्त संस्थान हैं जो झंडा बनाने का और सप्लाई करने का काम करता हैं।
16. किसी भी दूसरे झंडे को राष्ट्रीय झंडे से ऊंचा या ऊपर नहीं लगा सकते और न ही बराबर रख सकते हैं।
17. 29 मई 1953 में भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा सबसे ऊंची पर्वत की चोटी माउंट एवरेस्ट पर यूनियन जैक तथा नेपाली राष्ट्रीय ध्वज के साथ फहराता नजर आया था इस समय शेरपा तेनजिंग और एडमंड माउंट हिलेरी ने एवरेस्ट फतह की थी।
18. लोगो को अपने घरों या आफिस में आम दिनों में भी तिरंगा फहराने की अनुमति 22 दिसंबर 2002 के बाद मिली।
19. तिरंगे को रात में फहराने की अनुमति सन् 2009 में दी गई।
20. पूरे भारत में 21 × 14 फीट के झंडे केवल तीन जगह पर ही फहराए जाते हैं: कर्नाटक का नारगुंड किला, महाराष्ट्र का पनहाला किला और मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में स्थित किला।
21. राष्ट्रपति भवन के संग्रहालय में एक ऐसा लघु तिरंगा हैं, जिसे सोने के स्तंभ पर हीरे-जवाहरातों से जड़ कर बनाया गया हैं।
22. आज जो तिरंगा फहराया जाता हैं उसे किसने बनाया ?
अभी जो तिरंगा फहराया जाता है उसे 22 जुलाई 1947 को अपनाया गया था। तिरंगे को आंध्रप्रदेश के पिंगली वैंकैया ने बनाया था। इनकी मौत सन् 1963 में बहुत ही गरीबी में एक झोपड़ी में हुई। मौत के 46 साल बाद डाक टिकट जारी करके इनको सम्मान दिया गया।
23. तिरंगे को कब झुकाया जाता हैं ?
भारत के संविधान के अनुसार जब किसी राष्ट्र विभूति का निधन होता हैं व राष्ट्रीय शोक घोषित होता हैं, तब कुछ समय के लिए ध्वज को झुका दिया जाता हैं। लेकिन सिर्फ उसी भवन का तिरंगा झुका रहेगा, जिस भवन में उस विभूति का पार्थिव शरीर रखा हैं। जैसे ही पार्थिव शरीर को भवन से बाहर निकाला जाता हैं वैसे ही ध्वज को पूरी ऊंचाई तक फहरा दिया जाता हैं।
24. शहीदों के शवों पर लिपटे तिरंगे का क्या होता हैं ?
देश के लिए जान देने वाले शहीदों और देश की महान शख्सियतों को तिरंगे में लपेटा जाता हैं। इस दौरान केसरिया पट्टी सिर की तरफ और हरी पट्टी पैरों की तरफ होनी चाहिए। शवों के साथ तिरंगे को जलाया या दफनाया नही जाता बल्कि उसे हटा लिया जाता हैं। बाद में या तो उसे गोपनीय तरीके से सम्मान के साथ जला दिया जाता हैं या फिर वजन बांधकर पवित्र नदी में जल समाधि दे दी जाती हैं। कटे-फटे या रंग उड़े हुए तिरंगे के साथ भी ऐसा ही किया जाता हैं।
25. RSS क्यों नही फहराता तिरंगा, क्यों अलग हैं RSS का झंडा ? क्या आप इसका जवाब ढूंढ सकते हैं ?
जो इस सवाल का सही जवाब देगा उसके उत्तर के साथ उसका नाम भी यहाँ लिखा जाएगा।

Five tallest Indian National Flag - देश के पांच सबसे ऊंचे तिरंगे 

  • रांची (Ranchi) - 293 फीट
  • हैदराबाद (Hyderabad) - 291 फीट
  • रायपुर (Raipur) - 269 फीट
  • फरीदाबाद (Faridabad) - 250 फीट
  • दिल्ली (Delhi) - 207 फीट
"ये आन तिरंगा है ये शान तिरंगा हैै मेरी जान तिरंगा है "


Some Facts about Indian Flag, India Flag, History of Indian Flag, Flag of India, Interesting And Lesser Known Facts About The Indian National Flag, Interesting Facts about Indian National Flag, Few interesting facts about the Indian National Flag.

रोचकहिन्दी ने पूरी कोशिश की है कि वह अपने पाठकों को तिरंगे के बारे में सारी जानी-अनजानी बातें उन तक पहुंचावें. और अगर आपको लगता है कि हम आपकी उम्मीदों पर खरे उतर पाये हैं तो कृपया इस जानकारी को अपने दोस्तों के बीच साझा करें. आख़िर यह बेहतरीन और शिक्षाप्रद जानकारी उन तक भी तो पहुंचनी चाहिए, हैं कि नहीं.
रोचकहिन्दी की ओर से सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं. जय हिन्द! जय भारत!]
रोज़ रोचक जानकारी के लिए फ़ेसबुक पेज लाइक करे 
Note:- नीचे E-MAIL* Subscription करे और पायें तिरंगा शायरी, तिरंगा की फोटो, तिरंगा झंडा पर निबंध And More New Article. आपके ईमेल पर.

लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे, आपका एक-एक लाइक व शेयर हमारे लिए बहुमूल्य है | अगर आपके पास इससे जुडी और कोई जानकारी है तो हमे namopost.help@gmail.com पर मेल कर सकते है |

पढ़े:  




loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: